पॉलि‍टेक्निक प्रवेश परीक्षा: कानपुर के शशांक निगम ने किया टॉप

Share This
Tags
politecnic-result-2017_14लखनऊ । पॉलि‍टेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम- 2017 का रिजल्ट 7 जून को जारी कर दिया गया। कानपुर के शशांक निगम ने इस एग्जाम में 385 मार्क्स हासिल कर एग्जाम म टॉप किया है, वे ग्रुप A के टॉपर बने है। जबकि, इस ग्रुप की गर्ल्स कैटेगरी में सहारनपुर की रिद्धि गुप्ता ने 320 मार्क्स हासिल कर लड़कियों में पहला स्थान पाया है। वहीं, ग्रुप B में वाराणसी के राजू पटेल, ग्रुप C में इटावा के शिवानंद, ग्रुप D में कानपुर के पुष्पेंद्र कुमार ने टॉप किया है। रिजल्ट संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट www.jeecup.org पर देखा जा सकता है।
चार लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन
संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सेक्रेटरी एफआर खान के मुताबिक, पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2017 की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। एग्जाम के लिए 4,47,334 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 3,98,250 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। 3,94,499 स्टूडेंट्स को सफलता प्राप्त हुई। 3,28,327 स्टूडेंट्स ने ग्रुप A में एग्जाम दिया था। इसमें 3,26,193 स्टूडेंट्स को सफलता मिली। एग्जाम 400 नंबरों का था। 25 मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स को सफल माना गया है।
इन्होंने किया ग्रुप में टॉप
ग्रुप A: शशांक निगम, कानपुर
ग्रुप B: राजू पटेल, वाराणसी
ग्रुप C: शिवानंद, इटावा
ग्रुप D: पुष्पेन्द्र कुमार, कानपुर
ग्रुप D: राहुल गुप्ता, भदोही
ग्रुप F: आनंद कुमार, कानपुर
ग्रुप G: बेबी बानो, ललितपुर
ग्रुप H: प्रभास चन्द्र, कन्नौज
ग्रुप I: संदीप कुमार मौर्या, इलाहाबाद
ग्रुप K 1: नवनीत कुमार, बुलंदशहर
ग्रुप K 2: शिव श्याम, वाराणसी
ग्रुप K 3: किशन कुमार मौर्या, गोरखपुर
ग्रुप K 4: अमित कुमार यादव, इलाहाबाद
ग्रुप K 5: सत्यम तिवारी, देवरिया
ग्रुप K 6: शुभम कुमार यादव, इलाहाबाद
ग्रुप K 7: रूबी कुशवाहा, कानपुर
चार चरणों में होगी काउंसिलिंग
पॉलि‍टेक्निक की काउंसिलिंग 11 जून से प्रस्तावित है। पॉलि‍टेक्निक की काउंसिलिंग चार चरणों में होगी। सभी चारों चरणों के स्टूडेंट्स को दो दिन सीट चुनने और दो दिन सीट अलॉटमेंट और सेंटर पर जाकर वेरीफिकेशन कराने का मौका दिया जाएगा। पांचवें चरण में ओपन काउंसिलिंग आयोजित होगी। स्टूडेंट्स को वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार सीट मिलने के बाद स्टूडेंट्स को सीट एलॉट कर दिया जाएगा। इसके बाद उसे सीट फ्रीज या अलाट करने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को तीन हजार रुपए सिक्युरिटी मनी जमा करनी होगी। स्टेट के 70 निजी, 141 राजकीय व 19 सहायता प्राप्त पॉलि‍टेक्निक संस्थाओं के 58 कोर्सेस में काउंसिलिंग के माध्यम से एडमिशन दिए जाएंगे। बता दें, इस बार 25 सरकारी और 20 प्राइवेट संस्थाओं को मान्यता प्रदान की गई है, जिनमें एडमिशन इसी काउंसिलिंग के माध्यम से लिए जाएंगे।
दो अगस्त से स्पॉट काउंसिलिंग
सभी चरणों की काउंसिलिंग के बाद खाली बची सीटों के लिए दो दिन डायरेक्ट एडमिशन का मौका दिया जाएगा। इसके लिए दो और तीन अगस्त की डेट तय की गई है। जिन स्टूडेंट्स को सीट नहीं एलॉट हुए वह संबंधि‍त किसी पॉलिटेक्निक कॉलेज में पहुंचेंगे। वहां पर जाकर सूचना देंगे, उसके बाद उसी दिन की मेरिट तैयार कर उनको एडमिशन दे दिया जाएगा। यह प्रक्रिया दो दिन तक चलेगी। अगर इसके बाद अगर कुछ सीटें खाली रहती है तो दूसरे स्टेट के स्टूडेंट्स को पांच अगस्त को एडमिशन का मौका दिया जाएगा।